काम ऐसे करो कि लोग आपको….

किसी दूसरे काम के लिए बोले ही नहीं….

रविवार, 19 नवंबर 2017

घरेलू पुष्पक विमान

car

मित्रों, अभी एक धांसू खबर पढ़ी है । पढ़ते ही कान में हवाई जहाज की आवाज गूँजने लगी । खबर इतनी ज्यादा किफायती है कि आप भी बैंक की पासबुक खोजने लगोगे । अभी सुबह का अखबार बांच रहा था । एक खबर थी कि अब कार की कीमत में मिलेंगे विमान । खबर पढ़ते ही मुझे अपनी टुटही साइकिल का ध्यान आया जो कि मेरे स्व. दादा जी की है । उस ऐतिहासिक साइकिल पर चढ़ कर मैं रोज सुबह पप्पू को स्कूल छोड़ने जाता हँ और वापस लौटते वक्त पराग का पैकेट पॉलिथीन मैं लटका कर घर वापस आता हँ । मेरी यह हार्दिक इच्छा है, सच्ची यह हवाई जहाज वाली खबर पढ़ने के बाद तो हार्दिक महत्वकांक्षा है कि राष्ट्रीय संग्रहालय मेरी खानदानी साइकिल को राष्ट्रीय संपत्ति घोषित कर दे और बदले में मुझको 5-10 लाख रूपये मुआवजा दे दे क्योंकि वह साइकिल पप्पू को स्कूल छोड़ने के अलावा मुझे दफ्तर ले जाती है, शाम को सब्जी ढ़ोती है, उसके जर्जर हो चुके कैरियर पर बिठा कर मैं अपनी फैमिली को पिक्चर दिखाने भी ले जाता हँ । सो एक तरह से वह हमारी मर्सडीज है । अब मर्सडीज तो 25 लाख के ऊपर आती है पर मैं सरकार से सिर्फ 10 लाख की ही इच्छा रखता हँ । सरकार इस पर जल्दी गौर करे क्योंकि अभी वह जहाज 5 लाख के अंदर आ जायेगा । बाकी 5 लाख का मैं पेट्रोल भरवा लँगा । अगर जहाज की कीमत इस बीच बढ़ गई तो फिर मेरे मुआवजे की राशि भी बढ़ जायेगी ।

मित्रों अब पूरी खबर भी पढ़ लीजिये क्योंकि ऐसा सस्ता, हल्का, मजबूत और टिकाऊ जहाज तो आप भी खरीदना चाहेंगे । लातविया के कुछ वैज्ञानिक ये सस्ता टू सीटर विमान बना रहे हैं । (भइया मेरे पप्पू के लिये भी एक छोटी सी सीट लगा देना वर्ना वो बेचारा स्कूल कैसे जायेगा ।) इस विमान की कीमत 6500 डालर पड़ेगी यानि करीब साढ़े तीन लाख रूपये । भारत में बेचेंगे तो हो सकता है थोड़ा मँहगा बेचें सो आप पांच लाख का इंतजाम करके रखो । ये जहाज फाइबर और डयूरालोमिनियम से बनेगा । भइया चाहे अलमूनियम से बनाओ या डयूरालोमिनियम से उड़ना चाहिये बस । इस हवाई जहाज के लिये छोटी सी हवाई पट्टी की जरूरत पड़ती है । सो इसके लिये मेरे घर की छत से काम चल जायेगा । मकान मालिक थोड़ा बड़बड़ायेगा तो एकाध बार उसको भी उड़वा देंगे । छत पर एक छोटी सी फूस की मड़ई है । अपना पुष्पक विमान वहीं पर रात को विश्राम करेगा । इस विमान में दो इंजन लगेंगे । हलांकि वह उड़ेगा एक से ही पर टेक ऑफ के लिये दो की जरूरत होगी । अच्छा है एक से उड़ेगा तो पट्रोल की बचत होगी । कंबख्त वैसी भी 50 रू. लीटर है । चलो इसी बहाने पेट्रोलपंप का भी मुंह देख लेंगे क्योंकि अपनी साइकिल में तो सिर्फ बरासत बाद ही ऑयलिंग ग्रीसिंग होती है ।

मित्रों, इस विमान में सुरक्षा के भी बेहतरीन इंतजाम हैं । अब जैसे आप का उड़ते वक्त तेल खत्म हो जाये तो जहाज सटाक से जमीन की तरफ लपकेगा । आप सोचोगे कि इस पुष्पक विमान के साथ साथ आप भी राम जी को प्यारे होने वाले हो पर ऐसी हालत में बिल्कुल न डरे । दिल को कड़ा करें । जान है तो जहान है । जहाज का बीमा आपने जहाज खरीदते वक्त ही करवा लिया था और नीचे जमीन पर रहने वालों को बचाने से ज्यादा जरूरी है कि आप अपने आप को बचायें । यह पानी का जहाज नहीं है कि जहाज के साथ साथ कप्तान भी डूब मरे । यह हवाई जहाज है । अब ज्यादा सोचने का टेम नहीं है पागल । सीट के नीचे पैराशूट है जिसका पैसा कंपनी वाले आपसे पहले ही वसूल चुके हैं । पीठ में बांध कर कूद पड़ पर क्योंकि पतंगे अब नजदीक आ गई हैं ।

इस तरह आप पुष्पक विमान का भी मजा ले लोगे और बजरंगबली की जरह सेफ लैडिंग भी कर लोगे । इस जहाज को लेकर और सब तो खुश हैं पर हवाई प्रशासन परेशान है । जहाज सस्ता हो जायेगा तो हर आदमी मारूती छोड़ कर जहाज ही खरीदेगा । आसमान में ट्रैफिक बढ़ जायेगी तो ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था करनी पड़ेगी । ट्रैफिक सिंग्नल और लाईटें लगानी पड़ेंगी । सो खर्चा बढ़ेगा । अगर कोई जहाज ट्रैफिक के नियम तोड़ कर भागेगा तो ट्रैफिक पुलिस वाला बुलेट से चहेट कर चालान काट नहीं सकता । इसलिये कुछ हवाई जहाज उड्डयन प्रशासन को भी खरीदने पड़ेंगे । कोई आदमी दारू पीकर न विमान उड़ाये इसके लिये भी व्यवस्था करनी पड़ेगी । ये खतरनाक बात है, क्योंकि दारू पीकर चलाने वाले एक्सीडेंट ज्यादा करते हैं । तो ऊ लोग किसी की भी खोपड़ी पर जहाज गिरा सकते हैं । दुर्घटना होने का डर है । मेरा कंपनी वालों को एक सुझाव है । वो जहाज के अंदर हैंडिल के पास एक मशीन लगा दे जो कि पायलट की नाक सूंघ कर ही जहाज स्टार्ट करने दे । जहाज का कंप्यूटर घुसते ही चेतावनी दे दे कि नशा पत्ती करने वाले, पान बीड़ी, सिगरेट, दारू, चरस, गांजा पीने वाले नशा उतरने के बाद ही जहाज पर चढ़ें । नहीं तो मरें ।

मित्रों यह जहाज एक साल बाद बन कर तैयार होगा सो अभी सरकार के पास काफी टाइम है मेरी ऐतिहासिक साइकिल खरीदेने के लिये, पर ज्यादा देर न करें । जरूरी हो तो केबिनेट की मीटिंग भी बुलवा लें । एक साल अभी बाकी है और बरसात भी आ गई है सो सालाना सर्विसिंग भी करवा लेता हँ । आप लोग भी सेविंग एकाउंट खोल लो । पांच लाख इकट्ठे करने हैं । मैं चलता हूं । पप्पू के स्कूल का टाइम हो गया है और वह बस्ता लेकर मेरे सामने खड़ा है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कल की बात पुरानी : भाग -1

पृथ्वी पर तीन रत्न हैं – जल, अन्न और सुभाषित । लेकिन मूर्ख लोग पत्थर के टुकडों को ही रत्न कहते रहते हैं । – संस्कृत सुभाषित   ब...