काम ऐसे करो कि लोग आपको….

किसी दूसरे काम के लिए बोले ही नहीं….

रविवार, 19 नवंबर 2017

बिग बॉस का कोठा

नये नये टी.वी. चैनलों की लिस्ट में एक नया इंटरटेनमेंट चैनल अवतरित हुआ है ”कलर्स” । ”कलर्स” ने नये रंग बिखेरने शुरू किये ”बिग बॉस 2” से । बिग बॉस के घर में अब की रंगीले राहुल महाजन है और उनके साथ हैं उनकी महिला मित्र पायल रोहतगी और एन आर आई माफिया डॉन, आतंक की पहचान और आजमगढ की शान अबु सलेम की तथाकथित पत्नी और पूर्व बॉलीवुड हिरोइन मोनिका बेदी । तो मित्रों, क्या खूब रंग बरस रहा है ”कलर्स” टी.वी. चैनल पर । कभी राहुल महाजन पायल रोहतगी की नंगी जांघों की मालिश करते नजर आते हैं तो कभी उनके साथ जल क्रीड़ा करते नजर आते हैं तो कभी मोनिक बेदी पर डोरे डालते नजर आते हैं । उन्हें जेल में बंद माफिया डॉन अबु सलेम से भी डर नहीं लगता जो कि जब भारत से दूर विदेश में थे तब भारत में इतने सक्रिय थे, अब तो माशाअल्ला भारत मे ही शिफ्ट हो गये है । भले ही जेल मे हो, पर उनके चाहने वालों की संख्या कम नहीं हैं और वो मोनिका भाभी की आबरू की रखवाली उचित तरीके से कर सकते हैं, भले ही मोनिका भाभी खुद अपनी आबरू नीलाम करवाने पर तुली हों ।

एक और करेक्टर बिग बॉस के घर में नज़रबंद हैं, आईटम गर्ल संभावना सेठ । ये नाचने की शौकीन है पर इन्हे कभी भूले से भी आईटम गर्ल मत कहिएगा । दिल से बुरा मान जाती हैं और फिर जुबान से श्राप देने लगती हैं । और देखिए ऊपर वाले की करनी कि इनका श्राप फलीभूत भी हो जाता है। संजय निरूपम को ऐसा भरपूर श्राप दिया कि बेचारा सबसे पहले घर से नॉमिनेट हुआ । नृत्य साधना से दिव्य शक्तियाँ प्राप्त की हैं शायद । नाचती ऐसा हैं कि अगर सेकेंड फ्लोर पर पैर पटकें तो ग्राउंड फ्लोर बेसमेंट में धंस जाये । सूरत और सीरत बांटने में परमात्मा ने इन्हें कोई कमी नहीं की, दोनो ही बाल बराबर दिये हैं ।

ई ससुरा घर बिग बॉस का ज़रूर है लेकिन बिग बॉस स्वयं इस घर के किस कोने में रहते हैं ये पता नहीं चलता । पूरे घर में कैमरों और माइक्स का जाल फैला हुआ है । इधर किसी शख्स ने पीठ पीछे से ठुस्स्स किया और उधर बिग बॉस को पता चला कि किसे कायम चूरन की जरूरत है । घर भी ऐसा है कि इसका पता न पेपरवाले को दिया गया है और न ही केबल टी.वी. वाले को। घर पर एक अदद टी.वी. तो क्या एक एफ. एम. रेडियो भी नहीं है । शुक्र है कि बिग बॉस जी ने बिजली का कनेक्शन ले रखा है नहीं तो राहुल महाजन अंधेरे में और क्या गुल खिलाते ये तो वो ही जानते या फिर गुलगुला खाने वाली । अगर बिग बॉस के घर की किसी महिला किरायेदार को पेट में बदहजमी, गैस, खट्ठी डकारों और उल्टी की शिकायत हो जाये और ये शिकायत नौ महीने बाद जाकर दूर हो तो इसे सीरियसली लेने की ज़रूरत नहीं है । जिस घर में अखबार, टी.वी. रेडियो आदि कुछ न हो तो आदमी फिर नैसर्गिक खेल खेल कर ही तो टाईम पास करेगा । इसको इतनी गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है । जो खेल पूरी कायनात मे खेला जाता है वो अगर कैमरे के सामने खेल लिया गया तो कौन सा पहाड़ टूट पड़ेगा ।

बरहाल इतने रंगीले दृश्यों को अनैतिक बता कर न्यूज चैनल्स वालों ने कई घंटे तक इन दुश्यों को लूप में चलाया । अनैतिकता और अश्लीलता से न्यूज चैनलवालों की पुरानी लड़ाई है । समाज और देश से अश्लीलता खत्म करने के लिए और दर्शको को सावधान करने के लिए वो बलात्कार की खबरें, अश्लील एम. एम. एस., कम कपड़ों वालें फैशन शोज़, कॉल गर्ल्स के रैकेट इत्यादि खबरें विस्तार से दिखाते हैं । देश सावधान हो कर इन अश्लील न्यूज़ फीचर्स को देखता है और फिर सोचता है कि खबर तक तो ठीक था लेकिन इतने विस्तार से दिखा कर ये लोग ”ए” ग्रेड फिल्म बनाने वालों का धंधा क्यों चौपट कर रहे हैं । या फिर ”ए” ग्रेड फिल्मों के निर्माताओं को ही न्यूज फीचर्स तैयार करने का जिम्मा सौंप रखा है । फिल्मों पर सेंसर लगाने के लिए तो सेंसर बोर्ड है लेकिन इन ”ए” ग्रेड न्यूज चैनलों पर कौन सेंसर लगाएगा इसका का जवाब किसी के पास नहीं है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कल की बात पुरानी : भाग -1

पृथ्वी पर तीन रत्न हैं – जल, अन्न और सुभाषित । लेकिन मूर्ख लोग पत्थर के टुकडों को ही रत्न कहते रहते हैं । – संस्कृत सुभाषित   ब...