काम ऐसे करो कि लोग आपको….

किसी दूसरे काम के लिए बोले ही नहीं….

शनिवार, 18 नवंबर 2017

खाना खजाना : भाग ४ – मटर पनीर की सब्जी.

मटर पनीर की सब्जी की बात चले तो मुंह में आटोमेटिक पानी आना स्वाभाविक ही है. बढ़िया मीठी मटर, मलाईदार पनीर और गाढ़ी मसालेदार ग्रेवी हो तो क्या बात है..पाठकों की पब्लिक डिमांड पर आज आप लोगों के सामने पेश है मटर पनीर की सब्जी की मसालेदार रेसिपी.

 

रेसिपी के पहले कुछ ज़रूरी बातें.
मटर पनीर की सब्जी में सबसे मुख्य होती है मसालेदार ग्रेवी…ग्रेवी सबसे इम्पोर्टेंट चीज़ है इस सब्जी में क्योंकि इसी से आपको पता चलता है की सब्जी किस दिशा में बन रही है…….देखिये ग्रेवी तैयार होते वक्त जो खुशबु कड़ाही से निकलती है आपको बस उसी खुशबु का पीछा करना है….यही मुख्य बात है… ग्रेवी तैयार करने के लिए ज़रूरी होता है उसका पेस्ट और पेस्ट तैयार होता है………. अदरक, लहसुन, प्याज, टमाटर, मिर्च, धनिया और गरममसाला के सौजन्य से…इस सबको मिलाकर कड़ाही में शूद्ध देसी घी में जब तैयार किया जाता है उस वक्त आस पास की आबो हवा में इसकी खुशबु फैलने लगती है…और यही समय है आपकी कुकुरसूंघनशक्तिसम्पन्न नाक की परीक्षा का…….

अब मान लीजिये कि आप शाम को घर से पान खाने के लिए नुक्कड़ तक साईकिल से निकले हैं और बगल वाली गली में लक्ष्मीप्रसाद (जिसे दोस्त लोग प्यार से लच्छू कहते हैं) का ऐटहोम है. लच्छू से आपकी कोइ बोलचाल नहीं है और न ही उसने आपको इनवाईट ही किया है पर मटर पनीर की ग्रेवी की महक आपको हलवाई के तम्बू तक खींच लायी है…..आपने दूर से ही ताड़ लिया की मटर पनीर की तैयारी चल रही है और नत्थू हलवाई मलाईदार पनीर के छोटे छोटे टुकड़े तैयार कर रहा है……बस आप तो तुरंत निकलिए यहाँ से…..डेढ़ घंटे बाद फिर आपको यहाँ आना है तैयार हो कर….

पान खा कर घर पहुँचिये……अपनी शादी वाला कोट निकालिए……उसे प्रेस कीजिये…दाढ़ी बनाईये….बाल तेल लगाकर सेट कीजिये…दो रूपये वाला लिफाफा और उसके अन्दर ११ रूपये रख कर लिफाफा कोट की ऊपर वाली जेब में रखिये, झांकता हुआ. .और फिर पहुँच जाईये लच्छू के ऐटहोम में…..जल्दी इसलिए पहुंचना चाहिए क्योंकि ऐटहोम में खाना जल्दी शुरू होजाता है…….वैसे तो आपको कोइ पूछेगा नहीं की क्या आपको निमंत्रणपत्र मिला है या नहीं…..और अगर अगर किसी कमीने इन्सान ने पूछ भी लिया तो कह दीजिये ….घर वालों को निमंत्रणपत्र नहीं दिया जाता है……..अब जी भर कर लुत्फ़ लीजिये मटरपनीर की सब्जी का. और खाने के बाद गुलाब जामुन, मूंग के हलवे और वनीला आईसक्रीम का….

अब मटर पनीर की सामग्री नोट करिए….
१. एक शादी वाला कोट..
२. दाढ़ी बनाने का सामान ……उस्तरा, ब्लेड, सेविंग ब्रश और क्रीम.
३. १० ग्राम आंवले का तेल सर पर लगाने के लिए 
४. २० ग्राम पोंड्स पाऊडर चेहरे पर लगाने के लिए. 
५. एक रंगीन लिफाफा जिसमें एक रूपये का सिक्का चिपका रहता है.
६. तेल लगाकर चमकाए गए जूते जो कोट के कलर से मैच करें.
७. ५० ग्राम कायम चूरन गरम पानी के साथ…..खाना खाने के बाद सुबह पेट ठीक साफ़ करने के लिए. 
८. (स्वादानुसार) श्रद्धानुसार कम से कम ११ रूपये की राशि लिफाफे में डालने के लिए. सवा रूपये का चलन बहुत पहले ही बंद किया जा चुका है. अब न वो चवन्नी ही मिलती है और न ही वो अठन्नीछाप लोग.

आपको मटर पनीर की यह किफायती रेसिपी कैसी लगी…….अपनी राय और अनुभव ज़रूर बताईयेगा…..मिलते हैं फिर कभी ….एक नयी रेसिपी के साथ……तब तक के लिए नमस्कार.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कल की बात पुरानी : भाग -1

पृथ्वी पर तीन रत्न हैं – जल, अन्न और सुभाषित । लेकिन मूर्ख लोग पत्थर के टुकडों को ही रत्न कहते रहते हैं । – संस्कृत सुभाषित   ब...